गर्मियों के मौसम में शरीर के तापमान के बढ़ने की वजह से और लू की चपेट में आने की वजह से हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ये सलाह देते हैं कि गर्मी में धूप से खुद को बचाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इस वजह से शरीर में हाइ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल के मरीजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। गर्मी के मौसम में चक्कर आना और बेहोशन होना काफी आम बात हो गई है। इसकी कई वजह हो सकती है।

गर्मियों में बेहोशी और चक्कर आने के कारण

गर्मी के मौसम में अचानक शरीर का तापमान बढ़ जाने की वजह से चक्कर आना आम बात है। जब हम कभी घर से बाहर निकलते हैं और गर्मी का तापमान अधिक होता है तो हमारे शरीर में हीट स्ट्रोक होता है जिसकी वजह से बेहोशी या फिर चक्कर आ सकते हैं। जो लोग फील्ड में काम करते हैं या फिर बाहर खेलते हैं उनके लिए ये परेशानी गर्मियों में आम बात है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में तापमान के ज्यादा होने के अलावा भी कुछ ऐसी स्थिति होती है जिसमें थकान, चक्कर या फिर बेहोशी की समस्या हो सकती है , जिसका मुख्य कारण डिहाइड्रेशन भी है। हमारे शरीर में जब पसीना निकलता है तो उसी अनुपात में हमें पानी की जरूरत होती है, पर हमारे शरीर में पानी की कमी आ जाने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। जिससे बार-बार बेहोशी या फिर चक्कर आने लगते हैं।

गर्मियों में इन समस्याओं से बचने के उपाय

1. खूब पानी पिए
2. पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करे
3. ओआरएस घोल को दिन में बार बार पीते रहे
4. धूप में कम निकले
5. धूप में निकलने पर अपने चेहरे और सर को कवर करके निकले
6. हल्के और सूती कपड़े पहने
7. काले कपड़े पहनने से बचे
8. नारियल पानी का सेवन करे
9. ज्यादा चाय कॉफी न पिए
10. ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह ले