अक्सर हम लोग फल और सब्जियों को रेफ्रिजरेटर में रखते हैं ताकि वह खराब ना हो और लंबे समय तक हमारे काम आ सके। लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से उनकी सेल्फ लाइफ नहीं बढ़ती है और खराब हो सकते हैं। अगर इनका सेवन कर लिया जाए तो व्यक्ति की तबीयत भी खराब हो सकती है।

इन फ्रूट्स को गलती से भी ना रखें फ्रिज में:

केले – हर किसी के घर में अक्सर फ्रिज में केले पाए ही जाते हैं। शायद ही ऐसा कोई होगा जो केले नहीं खाता हो । मगर हमेशा ध्यान रहे कि केले को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे इसका छिलका सड़ जाता है और इसके पकने की गति धीमी हो जाती है । केले को हमेशा कमरे के तापमान पर रखना चाहिए ताकि वह खराब ना हो।

खरबूजे – गर्मियों के मौसम में खरबूजे का सेवन अक्सर किया जाता है ।खरबूजे के सेवन से शरीर में पानी की कमी की पूर्ति होती है। मगर यह बात हमेशा याद रखे कि खरबूजे के एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षित रहे इसके लिए उसे हमेशा कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए। कभी भी फ्रिज में नही रखना चाहिए । फ्रिज में रखने से इसके पोषण के गुण भी कम हो सकते हैं।

आम – गर्मियों के मौसम में आम का सेवन लगभग घर-घर में किया जाता है। जब भी आप घर में आम लाए तो उन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह आम के पकने की क्रिया को तेज कर सकता है ।जिससे उसके स्वाद में और बनावट में फर्क आ जाता है। फ्रिज में आम को रखने से इसकी स्किन भी काली पड़ सकती है और यह खराब भी हो सकता है।

पीचेस – पीचेस को अगर फ्रिज में रखा जाए तो उस पर धब्बे हो सकते हैं और उसके स्वाद में भी कमी आ सकती है ।पीचेस के पकने के बाद कुछ दिनों तक उसके सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए उसे फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है । इसके अलावा इन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

अनानास – अनानास भी शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है । अनानास को फ्रिज में इसलिए नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे यह फल गुदेदार ही सकता है और इसका स्वाद खराब हो सकता है । अनानास के पकने के बाद इसे पकाने की क्रिया को धीमा करने के लिए और इसके सेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ दिनों से इसे फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है ।इसके अलावा से फ्रिज में नहीं रखा जाता है।