Gurugram News: वह बुजुर्ग व्यक्ति और दिव्यांग लोग जो मतदान देने के लिए मतदान केंद्र पर आने में असमर्थ है। उनके लिए सरकार ने पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी है , जिससे उन्हें मतदान देने में सहुलत हो और उनका मत बेकार न जाए।

इन लोगों के लिए होगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा:

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जो भी बुजुर्ग 80 वर्ष से अधिक है और जो दिव्यांगजन 40% से अधिक दिव्यांग की श्रेणी में आते हैं , उन मतदाताओं को 25 मई को मत देने के लिए पिक एंड ड्रॉप के सुविधा दी जाएगी । बता दे कि इससे पहले ऐसे मतदाताओ को घर से मतदान की सुविधा भी दी गई थी मगर कई मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर जाकर मत देने की इच्छा जताई । ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति और दिव्यांगजन जो मतदान केंद्र पर जाकर मत देना चाहते हैं वह टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके अपनी जानकारी दर्ज करवा सकते हैं।

बूथ पर होगी एक सरकारी कर्मचारी और एक वालंटियर की ड्यूटी:

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और 40% से अधिक दिव्यांग जनों की मतदाताओं की संख्या 50790 है। इन सभी लोगों को घर से वोट डालने के साथ-साथ मतदाताओं को मतदान केंद्र पर आने के लिए पिक एंड ड्रॉप के सुविधा भी दी जाएगी। इस श्रेणी के मतदाताओं को जिला निर्वाचन कार्यालय के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके अपनी जानकारी दर्ज करवानी पड़ेगी। इन मतदाताओं को घर से लाने के लिए सरकारी कर्मचारी और एक वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है।

मतदान केंद्र पर रखी जाएगी कंट्रोल रूम से नजर:

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी के कहीं किसी तरीके की कोई लापरवाही तो नहीं हो रही । इसी के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जाएगी क्योंकि सोशल मीडिया पर कोई आपत्तिजनक खबर आने की वजह से चुनाव की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है ।इसलिए कंट्रोल रूम से सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाएगी।